सुन्दर पिचाई की सफलता तक की राह | Sundar Pichai Biography in Hindi

Published by Ankit Kashyap on

सुन्दर पिचाई

Sundar Pichai Biography in Hindi- सुन्दर पिचाई की जीवनी

एक भारतीय व्यक्ति होने पर हम सबको गर्व होना चाहिए की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल के सीईओ (Google CEO Sundar Pichai) भारतीय मूल के व्यक्ति ही है जिनका नाम सुन्दर पिचाई है एक भारतीय व्यक्ति के दम पर ही इतनी बड़ी कंपनी ऊंचाइयों की राह पर है।

सुंदर पिचाई एक ऐसे व्यक्ति है जो भारत के एक छोटे से इलाके से आते है और इन्होने इस दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में अपना सिक्का जमाया।

इस ऊंचाई पर पहुंचना हर व्यक्ति के लिए आसान नहीं होता लेकिन सच्चे दिल से अगर कुछ कर जाने की इच्छा हो ना तो कुछ भी नामुनकिन नहीं है।

आज हमको बतायेगे की सुन्दर पिचाई सघर्ष से सफलता तक की राह कैसे वो गूगल के सीईओ बने उनकी पढ़ाई के बारे में (sundar pichai education), सफलता की राह और रास्ते (sundar pichai success story)

तो चलिए आइये जानते है Sundar Pichai Life Story के बारे में-sundar pichai life history

जन्म और शुरुवाती शिक्षा

सुन्दर पिचाई का वास्तविक नाम सुंदराजन पिचाई है। इनका जन्म 10 जून 1972 को जन्म मदुरै, चेन्नई, तमिलनाडु (sundar pichai birth place) में हुआ था था इनके पिता जी का नाम रघुनाथ पिचाई और माता जी का नाम लक्ष्मी है। Sundar Pichai Family

Sundar Pichai Family Background

इनके पिता रघुनाथ पिचाई ब्रिटिश समूह के जीईसी में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे और माताजी लक्ष्मी एक स्टेनोग्राफर थीं अपने पिता जी के काम को देखकर सुन्दर पिचाई को टेक्नोलॉजी से जुड़ने की प्रेरणा मिली बचपन से ही सुन्दर पिचाई की एक सबसे अच्छी पकड़ थी की वो किसी भी चीज़ को आसानी से याद कर लिया करते थे सुंदर का बचपन मद्रास के अशोक नगर में बीता है।

Sundar Pichai Education

पिचाई ने अपने जन्म स्थान से अशोक नगर में स्थित जवाहर विद्यालय से कक्षा 10 तक की पढ़ाई पूरी की उसके बाद इन्होने आई.आई.टी. चेन्नई (celta chennai) में स्थित वना वाणी स्कूल से 12वीं की पढ़ाई पूरी की ये इनका स्कूल तक का सफर था sundar pichai education details 

पिचाई ने मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर से अपनी बैचलर डिग्री अर्जित की आगे के पढ़ाई के लिए इन्होने  एम. एस. सामग्री विज्ञान में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय और इंजीनियरिंग और पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय व्हार्टन स्कूल (Wharton School) से एमबीए (MBA) sundar pichai mbaकिया जहां उन्हे एक विद्वान साइबेल और पामर विद्वान नामित किया गया। education of sundar pichai

अपनी लगन और मेहनत के बल पर उन्होंने हर जगह टॉप किया और IIT में रजत पदक से भी सम्मानित किया गया

तीन चीज़ो से सुंदर पिचाई की ज़िंदगी बदली टेलीफोन, फ्रिज़, स्कूटर क्योकि उन्होंने इनका अंदाजा लगा किया था की टेक्नोलॉजी से समय बचता था

  • टेलीफोन– से हम किसी से भी बात कर सकते है कही भी
  • फ्रिज़– में घर में खाने की चीज़े ख़राब नहीं होती
  • स्कूटर- से हम जल्दी कही आ जा सकते है

ये ऐसा सोचते थे और बचपन में ही इनको मशीनरी और टेक्नोलॉजी से प्यार हो गया था।

शुरुवाती करियर

गूगल से जुड़ने से पहले पिचाई ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद सुन्दर पिचाई ने ‘एप्लाइड मैटेरियल्स’ (Applied Materials) में इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट मैनेजमेंट में कार्य किया। उसके पश्चात उन्होंने मैकिंसे एंड कंपनी (Mckinsey & Company) में मैनेजमेंट कंसल्टिंग में अपना योगदान दिया।

सुन्दर पिचाई की गूगल में करियर की शुरुवात

पिचाई ने अपना कदम गूगल में सबसे पहली बार 2004 रखा यही से उनकी सफलता की कहानी शुरू हुई थी पिचाई सबसे पहले गूगल में गूगल के उत्पाद जिसमें गूगल क्रोम, क्रोम ओएस से जुड़े वह ये शुरुवाती दिनों में गूगल के सर्च बार पर छोटी टीम के साथ काम करते रहे लेकिन इन्होने बाद में गूगल के कई और प्रोडक्ट पर भी काम किया है उन्होंने जीमेल (G-mail) और गूगल मैप्स (Google Maps) जैसे अन्य अनुप्रयोगों के विकास की देख रेख की इसके बाद वह गूगल ड्राइव (Google Drive) परियोजना का हिस्सा बने इसके बाद वह अन्य उत्पाद जैसे जीमेल और गूगल मानचित्र, आदि का हिस्सा बने।

मार्च 2013 में एंड्राइड भी सुन्दर पिचाई के अंतर्गत आने वाले उत्पादों में शामिल हो गया इससे पहले एंड्राइड का कार्य और विकास एंडी रुबिन के प्रबंधन में हो रहा था। सन 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के अगले सी.इ.ओ. (मुख कार्यकारी अधिकारी) के तौर पर सुन्दर पिचाई का नाम ख़बरों में रहा।

कुछ अन्य बायोग्राफी इनहे भी जरूर पढ़े

सुशांत सिंह राजपूत की सघर्ष भरी बायोग्राफी-क्या मिलेगा सुशांत को इंसाफ

Sunaina Rekhi Biography in Hindi-Wiki, Age, Height,Sunaina हस्बैंड

Anushka Sen की पूरी जीवनी-Anushka Sen Biography in Hindi

संदीप महेश्वरी का 2021 तक का जीवन परिचय-Age,Life,Wife,Net Worth

सुन्दर पिचाई Google CEO कैसे बने

3 दिसंबर, 2019 को पिचाई अल्फाबेट के सीईओ बन गए थे 24 अक्टूबर 2014 को गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज ने पिचाई को उत्पाद प्रमुख बनाने की घोषणा की थी

गूगल ने अपनी कंपनी का नाम अल्फ़ाबेट में बदल दिया था इसके बाद लेरी पेज ने गूगल खोज नामक कंपनी का सीईओ सुंदर पिचाई को बना दिया और स्वयं अल्फाबेट कंपनी के सीईओ (मुख कार्यकारी अधिकारी) बन गए। सुन्दर पिचाई  ने गूगल सीईओ का पद ग्रहण 2 अक्टूबर, 2015 को किया। 3 दिसंबर, 2019 को वह अल्फाबेट के सीईओ बन गए।

Number 1 CEO in the World

आज गूगल जिन ऊंचाइयों को छू रहा है उसने हमारे Indian Sunder Pichai का बहुत बड़ा हाथ है ये Top Indian Ceos in the World के नाम से भी जाने जाते है। Richest CEO in the World में भी इनका नाम आता है।

Sundar Pichai Net Worth and Salary

जब ये अमेरिका आये तो अपनी माँ को साथ लेकर आना चाहते थे लेकिन फ्लाइट की टिकट का खर्चा पूरा न होने से ये अकेले ही अमेरिका आ गए और आज एक महीने की सैलरी से वो अपना प्राइवेट जेट खरीद सकते है। सुन्दर पिचाई की 1 महीने के सैलरी $281 मिलियन है।

Sundar Pichai Net Worth- $600 Million

Sundar Pichai Residence

Where does Sundar Pichai live?- सुन्दर आज लक्ज़री माकन में रहते है जिसका नाम पालो आल्टो (Palo Alto) में रहते है ये सिलिकॉन वैली, कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका में रहते है जहा इनका आलीशान बगला है।

Sundar Pichai Wife

Sundar Pichai Wife

पिचाई को अपनी बीवी से बहुत प्रेम है जिनका नाम अंजलि पिचाई है जो इनके साथ पालो आल्टो (Palo Alto) में रहते है ये सिलिकॉन वैली, कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका में रहती है। sundar pichai family

Sundar Pichai religion- Hindu

struggle story of famous person in hindi, sundar pichai speech, sundar pichai story,

Categories: BIOGRAPHY

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *